इरफान पठान: जन्मदिन की शुभकामनाएं…!

इरफान पठान आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। इरफान पठान ने पहले ही ओवर में हैट्रिक ली थी, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। जन्मदिन पर हम आपको उनके क्रिकेट करियर से जुड़ी 10 खास बातें बता रहे हैं।

  1. इरफान पठान का जन्म वड़ोदरा में 27 अक्टूबर 1984 में हुआ था। उनके भाई यूसुफ पठान ने भी भारत के लिए वनडे और टी-20 मैच खेले हैं।
  2. इरफान और यूसुफ दोनों शुरुआत में वड़ोदरा की मांडवी गेट के पास जामा मस्जिद में प्रैक्टिस करते थे। उनके पिता महमूद खान इस मस्जिद की देखरेख करते थे।
  3. इरफान ने पहला टेस्ट मैच 12 दिसम्बर 2003 को एडिलेड में खेला था। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 23 सालों के बाद उसी की धरती पर हराया था। पहला वनडे उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 जनवरी 2004 को मेलबर्न में खेला था।
  4. इरफान ने वनडे क्रिकेट में 1 नंबर से लेकर 10 नंबर तक बल्लेबाजी की है, इसमें उन्होंने केवल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी नहीं की है। 20 अगस्त 2008 को उन्होंने विराट कोहली के साथ डांबुला में ओपनिंग की थी।
  5. 5. इरफान को 2004 में आईसीसी ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा था।
    इरफान 2006 में पाकिस्तान के दौरे पर गये थे, तब पाकिस्तान के कोच जावेद मियांदाद ने कहा था कि ऐसे गेंदबाज तो पाकिस्तान की गलियों में घूमते हैं। इस टिप्पणी के बाद उन्होंने सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका था जब टेस्ट के पहले ओवर में किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली हो।
  6. 29 जनवरी से 1 फरवरी 2006 तक खेले गए इस टेस्ट में इरफान ने पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट किया था।
  7. इरफान पठान ने 2007 में खेले गये पहले टी-20 विश्वकप के फाइनल मैच में 16 रन देकर तीन विके‍ट लिए थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।
  8. इरफान ने आखिरी वनडे श्रीलंका के खिलाफ पाल्लेकल में 4 अगस्त 2012 को खेला था।
    इरफान ने तब से कोई मैच नहीं खेला है।
  9. वह आईपीएल में पंजाब, दिल्ली, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। 2015 में चेन्नई के लिए वह एक भी मैच चोट के कारण नहीं खेल पाये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *