कहां – कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार? ऐसे करें जांच……!

आधार आधारित ईकेवाईसी (प्रमाणीकरण) का इस्तेमाल वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं में तेजी से बढ़ा है। सरकार ने आधार को कई जगहों पर प्रमाणीकरण के लिए अनिवार्य भी बना दिया है। ऐसे में आपके आधार जानकारी का गलत इस्तेमाल संभव है। इससे बचने के लिए समय-समय पर आप आधार हिस्ट्री जांच सकते हैं। भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट इसकी सुविधा देती है।

50 पुराने ऑथेंटिकेशन की जांच 
यूआईडीएआई की वेबसाइट से 50 पुराने या पिछले छह महीने में आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल प्रमाणीकरण के लिए हुआ है उसकी जांच कर सकते हैं।

इस तरह करें शुरुआत
यूआईडीएआई  के होमपेज पर आपको ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज’ का एक लिंक दिखेगा। लिंक पर किल्क करते ही एक नया पेज खुलेगा। इसमें आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा। आधार नंबर और कोड डालने के बाद ओटीपी जनरेट करने का ऑप्शन आएगा। उस पर किल्क करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और एक नया पेज खुलेगा।

हिस्ट्री चुनने के कई तरह के ऑप्शन 
नए पेज पर आपको आधार हिस्ट्री चेक करने के कई ऑप्शन मिलेंगे। इसमें आपको डेमोग्राफिक, बायोमेट्रिक, ओटीपी, बायोमेट्रिक व ओटीपी, डेमोग्राफिक व ओटीपी और डेमोग्राफिक  और बायोमेट्रिक के ऑप्शन होंगे। आप जो ऑप्शन चुनते हैं उसको बाद समय-सीमा देनी होगी। फिर मोबाइल पर आए ओटीपी को डालाना होगा।  तारीख और समय के हिसाब से पूरी जानकारी ओटीपी डालने के साथ ही एक नया पेज खुलेगा। इसके बाद आपको जो परिणाम मिलेगा वो दिनांक, समय और उपयोग के आधार प्रमाणीकरण के रूप में दिखेगा। किसने आधार इस्तेमाल किया है वो भी जानकारी होगी।

ई-मेल पर भी सूचना 
अगर,आपने आधार के साथ ई-मेल आईडी को भी रजिस्टर्ड किया है तो प्रत्येक प्रमाणीकरण की जानकारी आपके ई-मेल पर मिलेगी।

फौरन शिकायत करें 
अगर आपको कुछ गड़बड़ दिखती है तो आपको इसकी शिकायत फौरन करें। आप ई-मेल: help@uidai.gov.in या 1947 नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन ही ब्लॉक कर सकते हैं और इस इस्तेमाल करने के लिए फिर से अनब्लॉक भी किया जा सकता है।

Source By: Hindusthan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *