टाइटैनिक: अधूरी यात्रा पूरी करने एक बार फिर समुद्र में उतरेगा ! कब जानें….

टाइटैनिक एक बार फिर समुद्र में उतरने जा रहा है, यानी इसी नाम का एक और जहाज बन रहा है जो टाइटैनिक की अधूरी यात्रा को पूरी करेगा।

एक आइसबर्ग से टकराने के बाद 15 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक अपनी पहली ही यात्रा पूरी नहीं कर पाया था। इसी दुर्घटना को लेकर साल 1997 में हॉलीवुड में एक फिल्म भी बनी थी। फिल्म टाइटैनिक में अपने दौर के इस आलीशान जहाज की अधूरी यात्रा को बखूबी दर्शाया गया था। अब इसी अधूरी यात्रा को पूरी करने के लिए टाइटैनिक जहाज एक बार फिर समुद्र में उतरेगा। अगर आप समझ रहे हैं कि हॉलीवुड में एक और फिल्म बन रही है तो आप गलत हैं। टाइटैनिक असल में समुद्र में उतरने जा रहा है, यानी इसी नाम का एक और जहाज बन रहा है जो टाइटैनिक की अधूरी यात्रा को पूरी करेगा।

2022 में समुद्र में उतरेगा टाइटैनिक
106 साल पहले डूब चुके टाइटैनिक की हूबहू कॉपी टाइटैनिक-2 साल 2022 में समुद्री यात्रा पर निकलेगा। इस यात्रा के दौरान शिप पर 2400 यात्री और 900 क्रू मेंबर्स होंगे। टाइटैनिक की पहली यात्रा के दौरान पर भी शिप पर यात्रियों और क्रू मेंबर्स की संख्या इतनी ही थी। टाइटैनिक-2 दिखने में भी टाइटैनिक की तरह ही होगा। जहाज का लेआउट और केबिन का डिज़ाइन भी टाइटैनिक की तरह होगा। शिप दिखने में भले ही पुराने टाइटैनिक की तरह होगा पर यह आधुनिक टेक्नोलॉजी और सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा। इस शिप को सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादा चौड़ा बनाया गया है।

उसी रूट पर सफर करेगा टाइटैनिक-2
2022 में टाइटैनिक-2 दुबई से इंग्लैंड के साउथम्पटन जाएगा, इसके बाद इंग्लैंड से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होगा। टाइटैनिक-2 उसी रूट से न्यूयॉर्क जाएगा, जिस रूट से पुराना टाइटैनिक गया था। टाइटैनिक अप्रैल 1912 में अपने पहले सफर पर निकला था। उस समय टाइटैनिक को दुनिया का सबसे सुरक्षित जहाज बताया गया था। इंग्लैंड से न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान टाइटैनिक समुद्र में हिमखंडों से टकरा गया था। इस दुर्घटना में करीब 1500 लोगों की मौत हो गई थी। टाइटैनिक-2 में यात्रा करने के लिए अभी टिकटों की बिक्री नहीं शुरू हुई है।

Source By: Dainik jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *