WhatsApp: भारत में एक मैसेज 5 बार ही हो सकेगा फॉरवर्ड

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने कहा कि उसने भारत में 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए मैसेजेस को फॉरवर्ड करने की सीमा पांच चैट तक तय करना शुरू कर दिया है. वॉट्सऐप की ओर से ये कदम फर्जी और उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने में नाकाम रहने पर सरकार की ओर से कड़ी फटकार लगाए जाने बाद उठाया गया है ।

फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने पिछले महीने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने के लिए पांच चैट की सीमा तय करने की टेस्टिंग शुरू करने की घोषणा की थी. वॉट्सऐप ने एक बयान में कहा, ‘भारत में लोगों के लिए इस हफ्ते से वॉट्सऐप के मौजूदा वर्जन में ये लिमिट दिखने लगी है । इसके अलावा, वॉट्सऐप ने यूजर्स को सिखाने करने के लिए एक वीडियो भी पब्लिश किया है, जिसमें फर्जी खबरों और अफवाहों का पता लगाने के तरीकों के बारे में बताया गया है. दुनियाभर में कंपनी किसी व्यक्ति या समूह को 20 चैट तक मैसेज फॉरवर्ड करने की अनुमति देती है ।

साथ ही आपको बता दें वॉट्सऐप एंड्रॉयड प्लेटफार्म के लिए बहुप्रतीक्षित पिक्चर-इन-पिक्चर मोड पर काम कर रहा है. इस फीचर के जारी होने के बाद यूजर्स मिनिमाइज्ड स्क्रीन पर वीडियो कॉल जारी रखते हुए अन्य जगहों पर ब्राउजिंग भी कर सकेंगे । वॉट्सऐप फीचर्स पर नजर रखने वाले ट्विटर यूजर WABetaInfo के मुताबिक, मैसेंजिंग ऐप ने हाल ही में ‘गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम’ के जरिए नया अपडेट दाखिल किया है, जिसे 2.12.234 वर्जन में डाला गया है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘वॉट्सऐप पिछले कई महीनों से इस फीचर को डालने पर काम कर रहा है. इस फीचर को ios में डालने के बाद ही ये कंफर्म हो सकेगा कि यूट्यूब और इंस्टाग्राम के वीडियोज को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में वॉट्सऐप पर देखा जा सकेगा.’।

Source: AAJ Tak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *